बांग्लादेश पहला टेस्ट: बांग्लादेशी सलामी बल्लेबाजों के बीच शतकीय संस्था, भारतीय गेंदबाजों का विकेट के लिए दर्द; स्कोर 124/0

Total Views : 176
Zoom In Zoom Out Read Later Print

भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला चट्टोग्राम के जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम में खेला जा रहा है। आज मुकाबले का चौथा दिन है और दूसरे सेशन का खेल जारी है। 513 रन का टारगेट चेज करते हुए बांग्लादेश ने अपनी दूसरी पारी में बगैर नुकसान के 124 रन बना लिए हैं। जाकिर हसन और नजमुल हसन शान्तो नाबाद हैं। दोनों के बीच 124 की साझेदारी हो चुकी है।

पहला सेशन: बांग्लादेश के ओपनर्स का दबदबा
चौथे दिन का पहला सेशन बांग्लादेश के नाम रहा। उसके ओपनर्स ने शतकीय साझेदारी की, जबकि भारतीय गेंदबाज विकेट के लिए जूझते नजर आए। इस सेशन में मेजबानों की ओर से 77 रन बने।

जाकिर की डेब्यू मैच में फिफ्टी, शान्तो का तीसरा अर्धशतक
डेब्यू टेस्ट खेल रहे जाकिर हसन ने अर्धशतक जमाया है। उनका साथ दे रहे नजमुल हसन शान्तो ने भी अर्धशतक जमाया। शान्तों ने अपने टेस्ट करियर का तीसरा अर्धशतक जमाया है।

स्वीप शॉट खेलते नजमुल हसन शान्तो। उन्होंने तीसरा अर्धशतक जमाया।
स्वीप शॉट खेलते नजमुल हसन शान्तो। उन्होंने तीसरा अर्धशतक जमाया।

फोटोज में देखिए चौथे दिन का रोमांच...

चौथे दिन खेल शुरू होने से पहले रणनीति बनाती टीम इंडिया।
चौथे दिन खेल शुरू होने से पहले रणनीति बनाती टीम इंडिया।

तीसरे दिन का खेल...टीम इंडिया ने दिया 513 का लक्ष्य
टीम इंडिया ने अपनी दूसरी पारी 258/2 पर घोषित की। भारत की ओर से 2 शतक आए। ओपनर शुभमन गिल ने 110 रन बनाए। जबकि चेतेश्वर पुजारा ने 102 रनों की नाबाद पारी खेली। विराट कोहली 19 रन बनाकर पुजारा के साथ नाबाद लौटे। पुजारा ने 51 पारियों और तीन साल 11 महीने बाद टेस्ट में शतक जमाया। जैसे ही पुजारा का 19वां शतक पूरा हुआ, कप्तान केएल राहुल ने पारी की घोषणा कर दी।

मैच की पहली पारी में बांग्लादेशी टीम 150 रन पर ऑलआउट हुई। कुलदीप यादव ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए। मोहम्मद सिराज ने तीन विकेट हासिल किए। उमेश यादव और अक्षर पटेल को 1-1 विकेट मिला।

टीम इंडिया को पहली पारी में 254 रनों की बढ़त मिली थी। यहां उसके पास मेजबानों को फॉलोऑन खिलाने का मौका था, लेकिन भारतीय कप्तान केएल राहुल ने बैटिंग करने का फैसला किया। भारत ने पहली पारी में 404 रन बनाए थे।

एक नजर में दूसरा दिन...बांग्लादेश ने 133 पर 8 विकेट गंवाए
दूसरे दिन गुरुवार को पहली पारी में भारत के 404 रनों के स्कोर के जवाब में बांग्लादेश ने 8 विकेट पर 133 रन बनाए थे। भारत के लिए लेफ्ट आर्म चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए थे। तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने 3 और उमेश यादव ने 1 विकेट लिए। वहीं, बांग्लादेश की ओर से मुशफिकुर रहीम ने सबसे ज्यादा 28 रन बनाए। उनके अलावा लिटन दास ने 24 और जाकिर हसन ने 20 रन बनाए। नुरुल हसन और मेहदी हसन मिराज ने 16-16 रन बनाए।

यहां पहले दिन का हाल भी जान लीजिए...भारत का स्कोर 278/6
पहले दिन बुधवार को भारत ने 6 विकेट पर 278 रन बनाए थे। उसकी ओर से श्रेयस अय्यर 82 रन के निजी स्कोर पर नाबाद लौटे थे। अक्षर पटेल (14 रन), चेतेश्वर पुजारा (90), ऋषभ पंत (46 रन), शुभमन गिल (20 रन), कप्तान केएल राहुल (22 रन) और विराट कोहली (1 रन) ने अपने विकेट गंवाए।

भारत: केएल राहुल (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, उमेश यादव और मोहम्मद सिराज।

बांग्लादेश : जाकिर हसन, नजमुल हसन शान्तो, यासिर अली, मुश्फिकुर रहीम, शाकिब अल हसन (कप्तान), लिटन दास, नुरुल हसन, मेहदी हसन मिराज, तैजुल इस्लाम, खालेद अहमद और इबादत हुसैन।

जीता तो WTC में तीसरे स्थान पर पहुंचेगा भारत
ये टेस्ट मैच जीतने पर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) में भारत के 55.76% पॉइंट्स हो जाएंगे। ऐसे में टीम इंडिया पॉइंट्स टेबल में श्रीलंका को पीछे कर तीसरे नंबर पर पहुंच जाएगी। श्रीलंका के इस वक्त 53.33% पॉइंट्स हैं। 75% पॉइंट्स के साथ ऑस्ट्रेलिया पहले और 60% पॉइंट्स के साथ साउथ अफ्रीका दूसरे नंबर पर है। मैच हारने और ड्रॉ होने पर भारत चौथे नंबर पर ही रहेगा।